शनिवार, जून 01, 2019

तुम और तुम जैसी स्त्रियां !!

तुम मुक्तिबोध की कविता की तरह थी
समझने में कठीन
लेकिन हर मोड़ पर मोह लेने वाली

तुम मुझे बात बात पर चाक पर चढ़ा देती थी
मेरी मिट्टी में अलग अलग मूर्तियाँ उभरने लगतीं थी
मैं कील की तरह अपनी छाती में धँसता था
और ख़ुद के खोल को ख़ुद में टिका का टांग देता था
एक बात बताऊँ बहुत दर्द होता है
इस क्रिया में

ये ऐसे था कि मेरे कानों में जलमृदंग बज रहे हों
और मैं हंसते हुए अपनी ख़ाल उतार रहा हूँ
और कील तो मैं था ही

इस दोषपूर्ण जगत में मैंने दोष देखना नहीं सीखा था
इसलिए कमोबेश अंधा ही था मैं
इसबात को मैं जानता था कि देखे बिना भी चीजें जानी जा सकती हैं
अवाज़ को टटोल कर, आत्मा को छू कर और किसी के भीतर उतर कर

तुम जानती हो तुम्हारे भीतर बहुत नम मिट्टी है
शायद बहुत रोई हो तुम भीतर भीतर
मैं गंगा के किनारे का हूँ
इसलिए नम माटी से हृदय लगा बैठता हूँ
मेरी स्मृतियों के पाँव
और मन की नाव उसी तट पर टिके हैं
जहां बैठ कर तुम रोई हो

हर कविता में कविता हो ये जरूरी नहीं
ठीक वैसे जैसे हर प्रेम में प्रेम
हर हाँ में हाँ
और हर ना में ना

जीवन श्याम श्वेत कभी नहीं रहा
तो कैसे ऐसे परिभाषा के खांचें जीवन को समेट पाते
मैं जो ये कह रहा हूँ
ठीक इसीसमय
भीतर एक स्त्री पाथ रही है उपले
और मेरे माथे पर पड़ रहे हैं निशान
जब अकेलेपन का अकाल पड़ता है
मैं अपने माथे पर महसूसता हूँ उसी स्त्री की उंगलियाँ
बदलने लगता हूँ उपले में
झोंक देता हूँ ख़ुद को आग में
आग भूख मिटाती है और दुःख भी
आग विदाई का रथ भी है
और दीपक की आभा भी
और विद्वान कहते हैं कि आग मुक्तिबोध की कविता भी है
तो तुम भी तो आग हुई

एक दिन आएगा जब मैं तुममें समाऊंगा और विदा हो जाऊँगा
जैसे कोई उपला राख होता है अग्नि में
तुमनें और तुम जैसी स्त्रियों ने सृजा है मुझे
तुम्हें और तुम जैसी स्त्रियों को ही अधिकार है
कि मुझे भस्म करें, मिटाएं, राख कर दें

अनुराग अनंत

कोई टिप्पणी नहीं: