शनिवार, जून 01, 2019

इच्छा !!

मेरी लापरवाहियों ने गढ़ा मुझे
सलीके की सलीब को ढोने से इनकार किया मैंने
रातों को जागा
और पूरे पूरे दिन नींद और उदासी में काट दिए

ये कोई अच्छी बात नहीं है
ना कोई आदर्श और ना कोई अनुकरण योग्य कृत्य

पर ऐसे ही रहे हैं ख़ुद में खोए ख़ुदरंग लोग
ऐसे ही रहे हैं अपने शिल्प का साथ देते लोग

जीतने के लिए जो ज़रूरी था
सदैव गैरज़रूरी जान पड़ा
अनुशाशन नदी को तालाब बनाता है
ऐसा लगता रहा मुझे
और मैं नदी बनने के लिए हर खांचे को तोड़ कर रोता-मुस्काता रहा

कोई मुझसे कुछ ना सीखे
मैं ख़ुद से ख़ुद होना सीख रहा हूँ
रोने की कला सीख रहा हूँ
कि मैं रोऊँ तो दुनिया उसे कविता कहे
गीत लगे उन्हें मेरी आह
मैं अपनी बीती कहूँ लोगों को कहानी लगे
मैं जब अपनी प्रेमिका को याद करूँ
लोगों को उनके बिछड़े याद आएँ

खोते खोते पाते है हम
यही गूँजता है रात के चौथे पहर
और मैं अपनी सारी प्रिय चीजें हथेलियों पर सजा लेता हूँ

कविता को कविता ही नहीं देखा मैंने
ये एक खूफिया रास्ता रहा है मेरे लिए
जिससे होकर मैं कभी भी फ़रार हो सकता हूँ
सारे पहरों को धता बता सकता हूँ
बेड़ियां निर्थक कर सकता हूँ
जेल को खेल सिद्ध कर सकता हूँ

इच्छा पाप रहीं हैं
और मैं पापी
इसलिए इच्छाओं के लिए ही जीया
सब इच्छाओं में सबसे ऊपर जो इच्छा है
वो बस ये है कि
मैं तुम्हारी दिल की दीवार पर कोयले से लिखी गई कविता सा उभरूँ
और कोयला मेरी हड्डियों के जलने से जन्में

अनुराग अनंत

कोई टिप्पणी नहीं: